अंग्रेजी न आने के कारण कॉलेज गार्ड ने दिखाया बाहर का रास्ता, फिर लिया IIT में दाखिला और बने IPS

Must Read

आज के समय में कुछ लोगों ने अंग्रेजी को ऐसा बना दिया है कि जैसे बिना अंग्रेजी के जिंदगी में कुछ नहीं किया जा सकता। आज भी ऐसे कई लोग हैं जो अंग्रेजी न आने के डर से खुद को आगे नहीं बढ़ा पाते। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे IPS के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें कभी अंग्रेजी न आने के कारण कॉलेज में दाखिला भी नहीं दिया गया था।

ये IPS अफसर कोई और नहीं बल्कि यूपी के दबंग IPS नवनीत सेकेरा हैं। नवनीत ने कई मुश्किलों का सामना कर IPS बनने का तक सफर तय किया था। आज नवनीत अनेकों लोगों के लिए मिसाल बन चुके हैं।

ias navniet sekera
photo /instagram -ias navniet sekera

अंग्रेजी न आने के कारण नहीं मिला कॉलेज में दाखिला

कहते हैं कि हर व्यक्ति की सफलता के पीछे उसका संघर्ष छिपा होता है। IPS नवनीत सेकेरा की सफलता के पीछे भी उनक कड़ा संघर्ष है। नवनीत उत्तरप्रदेश के एटा के रहने वाले हैं। एटा के सरकारी स्कूल से ही नवनीत ने अपनी शुरुआती पढ़ाई पूरी की है। शुरुआती पढ़ाई पूरी करने के बाद नवनीत ने दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहा।

हालांकि उस समय नवनीत की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी। इसलिए जैसे तैसे वे अपने गाँव से दिल्ली पहुंचे। उस समय नवनीत को अंग्रेजी नहीं आती थी। ऐसे में जब वे हंसराज कॉलेज का फॉर्म लेने कॉलेज पहुंचे तो गार्ड ने उनके हाथ में 5रु थमाए और वापस गाँव जाने के लिए कह दिया।

photo / instagram-navniet sekera

एक घटना ने IPS बनने के लिए किया प्रेरित

जब नवनीत को अंग्रेजी न आने के कारण दाखिला नहीं मिला तो नवनीत ने जमकर पढ़ाई करनी शुरू कर दी और IIT प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने लगे। ऐसे में नवनीत ने पहले ही प्रयास में IIT प्रवेश परीक्षा को पास किया और IIT रूढ़की में दाखिला लिया। बीटेक करने के बाद नवनीत ने एमटेक में भी दाखिला लिया लेकिन उनके साथ कुछ ऐसा हुआ जिसने नवनीत की जिंदगी को बदल दिया।

दरअसल एक बार नवनीत के पिता को कुछ धमकी वाले फोन आ रहे थे। ऐसे में जब नवनीत के पिता थाने में शिकायत के लिए पहुंचे तब पुलिस ने उनकी शिकायत दर्ज करने के बजाए उन्हें बेज्जत कर थाने से बाहर निकाल दिया। इसके बाद ही नवनीत ने Mtech छोड़ सिविल सेवाओं के माध्यम से पुलिस में जाने का फैसला किया।

photo/instagram-navniet sekera

पहले ही प्रयास में पूरा किया सपना

सिविल सेवाओं में जाने का मन बनाने के बाद नवनीत ने जीतोड़ मेहनत करना शुरू कर दिया। वे दिन रात यूपीएससी परीक्षा को पास करने की तैयारी करने लगे। जिसका परिणाम ये हुआ कि नवनीत ने पहले ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा को पास कर लिया। नवनीत ने इस परीक्षा में अच्छी रैंक हासिल की थी जिससे उन्हें IAS सर्विस मिल सकती थी लेकिन नवनीत सिर्फ IPS बनकर ही देश सेवा करना सेवा करना चाहते थे। 32 वर्ष की उम्र में नवनीत को लखनऊ का SSP बनाया था। उस समय नवनीत लखनऊ के सबसे युवा SSP थे।

एंकाउंटर स्पेशलिस्ट के नाम से जानते हैं लोग

बता दें कि नवनीत सेकेरा एक दबंग पुलिस अफसर के तौर पर अपनी पहचान रखते हैं। गैंगस्टर रमेश कालिया का एंकाउंटर भी नवनीत ने ही किया था जिसके बाद उन्होंने खूब सुर्खियां बटोरी थी। जानकारी के मुताबिक नवनीत अब तक 60 एंकाउंटर कर चुके हैं इसलिए नवनीत को एंकाउंटर स्पेशलिस्ट के नाम से जाना जाता है। नवनीत के सराहनीय कार्यों के लिए राष्ट्रपति पदक से भी सम्मानित किया जा चुका है।

नवनीत सेकेरा की लाइफ पर एक वेबसिरीज़ भी बन चुकी हैं जिसके नाम भौकाल है। इस वेबसिरीज़ में मोहित रैना लीड रोल में नज़र आए थे। नवनीत ने UP में बढ़ रहे गैंगवार को खत्म करने के सराहनीय प्रयास भी किए हैं। बता दें कि नवनीत सोशल मीडिया पर भी आए दिन कुछ न कुछ साझा करते ही रहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

STAY CONNECTED

259,756FansLike
23,667FollowersFollow
5,345FollowersFollow
10,000SubscribersSubscribe

Latest News

स्कूल टीचर के अतरंगी डांस ने जीता यूजर्स का दिल, करोड़ों यूजर्स को पसंद आ रहा ये वीडियो

सोशल मीडिया पर आए दिन कोई न कोई मजेदार वीडियो वायरल होती ही रहती है। कभी कभी तो वीडियोज़...

More Articles Like This

Citymail India