सोलर प्लांट लगाने के लिए अपना सबकुछ लगाया दांव पर, अब इसी सोलर प्लांट से कमा रहे लाखों रूपये

Must Read

भारत में समय समय पर बिजली की कटौती होना बेहद ही आम बात है। इससे कई लोगों को अनेकों समस्याओं का सामना करना पड़ता है। बेशक आज भारत में कई जगह पर बिजली की पहुँच बन चुकी हैं लेकिन इसके बावजूद आज भी ये जगह ज़्यादातर अंधकारमय ही नज़र आएंगी। ऐसी ही समस्याओं से निजात पाने के लिए एक पिता और बेटे ने सोलर प्लांट ही लगा दिया। आज हम आपको इन्हीं दोनों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने बिजली की कमी को दूर करने के लिए सोलर प्लांट लगवाया और आज उस प्लांट से पिता और बेटा लाखों रूपये कमा रहे हैं। आइए जानते हैं इस खबर को विस्तार से।

राजस्थान के रहने वाले हैं देवकरन और अमित

आज हम आपको राजस्थान के कोटपुली के गाँव भालोजी के रहने वाले देवकरन यादव और उनके बेटे डॉ अमित यादव के बारे में बताने जा रहे हैं। दोनों ने सोलर प्लांट को लगाकर बिजली की कमी को दूर करने का सराहनीय प्रयास किया है। दरअसल कुछ समय पहले इनका बिजली का बिल गलत और बहुत ज्यादा आया। इस बिजली बिल से परेशान होकर ही अमित के मन में सोलर प्लांट का आइडिया आया।

KUSUM की मदद लगाया ये सोलर प्लांट

The New Indian Express की रिपोर्ट के मुताबिक अमित अपने निजी अस्पताल के लिए बिजली का साधन खोज रहे थे तब उन्हें सोलर एनर्जी के महत्व के बारे में पता चला। अमित ने 11KW का प्लांट लगाया जिसमें ढाई लाख रूपये तक का खर्चा भी हुआ। इसके बाद अमित को सरकार के प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान के बारे में पता चला और इस स्कीम के तहत अमित ने सौर ऊर्जा पैदा करने का कांट्रैक्ट साइन कर लिया।

आज कमा रहे हैं लाखों रूपये

इस प्लांट के लिए 3.5 करोड़ का खर्च आया था जिसके लिए देवकरन ने सेवानिवृत्ति बैनिफिट्स के 70 लाख इस कार्य के लिए इस्तेमाल किए और बाकी पैसे प्रॉपर्टी गिरवी रखकर इकट्ठे किए गए। इस दौरान भी दोनों को काफी समस्या का सामना करना पड़ा था। कोई भी अधिकारी उनके इस प्रोजेक्ट के लिए तैयार नहीं था। लेकिन बता दें कि आज देवकरन और अमित इस प्रोजेक्ट से करीब 50 लाख रूपये सालाना कमा रहे हैं। दोनों को राजस्थान रिन्युएबल एनर्जी कॉर्पोरेट लिमिटेड की ओर से 25 साल का कोंट्रैक्ट मिल चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

STAY CONNECTED

259,756FansLike
23,667FollowersFollow
5,345FollowersFollow
10,000SubscribersSubscribe

Latest News

बायजू रवीन्द्रन: गाँव का ये लड़का कभी पढ़ाता था ट्यूशन, आज है करोड़ों की कंपनी का CEO

चाहो तो क्या कुछ नहीं किया जा सकता। यदि बुलंद हौंसलों के साथ आगे बढ़ा जाए तो सफलता जरूर...

More Articles Like This

Citymail India