बिहार की इस एसपी के इंस्टाग्राम पर है 7.5 लाख फालोवर्स, डाक्टरी छोडक़र शुरू की थी यूपीएससी की तैयारी

Must Read

New delhi  : अपने काम में व्यस्त होने के कारण आईएएस और आईपीएस सोशल मीडिया पर अधिक एक्टिव नहीं रह पाते है। लेकिन कुछ अधिकारी है जो सोशल मीडिया पर भी पूरा समय देते है। इंस्टाग्राम और फेसबुक पर उनके लाखों फालोवर है। ऐसे ही अधिकारियों में बिहार की एसपी नवजोत सिमी है। नवजोत सिमी बिहार कैडर की आईपीएस अधिकारी है। वह अपने काम के साथ साथ अपने लुक को लेकर भी चर्चा में रहती है।

यूपीएससी में दूसरे प्रयास में मिली सफलता

नवजोत सिमी बिहार कैडर की साल 2017 बैच की आईपीएस अधिकारी है। वह काम के साथ साथ अपने लुक को लेकर भी चर्चा में रहती है। सिविल सर्विस में नवजोत ने दूसरे प्रयास में ही सफलता हासिल कर ली। बिहार की यह एसपी पंजाब की रहने वाली है। उनका जन्म गुरदासपुर में 21 दिसंबर के 1987 को जन्म हुआ था। उनकी शिक्षा पोखवाल के पंजाब मॉडल स्कूल से हुई।

बैचलर आफ डेंटल सर्जरी में हासिल की डिग्री

नवजोत ने आईपीएस की तैयारी करने से पहले बैचलर आफ डेंटर सर्जरी में डिग्री हासिल की। वह डाक्टर बन गई। जुलाई 2010 में सिमी ने लुधियाना के बाबा जसवंत डेंटल कॉलेज अस्पताल से सर्जरी की डिग्री हासिल की। नवजोत सिमी का बचपन से ही आईपीएस बनने का सपना था। डाक्टर बनने के बाद भी उनके मन में कही न कही यह बात चलती रही कि उनको आईपीएस बनना है। इसके लिए उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा के लिए सिमी ने दिल्ली आकर तैयारी शुरू कर दी। साल 2016 में उन्होंने पहली बार यूपीएससी की परीक्षा दी। लेकिन इंटरव्यू से आगे नहीं बढ़ पाई।

असफलता के बावजूद नहीं मानी हार

अपने पहले प्रयास में असफल होने के बावजूद नवजोत ने हार नहीं मानी। वह अपनी गलतियों को खोजकर तैयारी करने में जुट गई। साल 2017 में उनको 735वी रैंक हासिल हुई और वह आईपीएस अधिकारी बन गई। यूपीएससी पास करने के बाद नवजोत को बिहार कैडर मिला। वह बिहार के एसपी के पद पर नियुक्त है।

मॉडल को भी देती मात

नवजोत सिमी लुक के मामले में एक मॉडल को भी मात दे देती है। वह सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती है। लोगों को इंस्टाग्राम के माध्यम से जवाब भी देती है। इंस्टाग्राम पर उनके 7.5 लाख से अधिक फालोवर्स है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

तो क्या ओलंपिक मेडल में केवल इतने प्रतिशत होता है सोना, इस बार खास कवर में दिए जाएंगे मेडल

 NEW DELHI  : टोक्यो ओलंपिक का आयोजन होने जा रहा है। खेलो के इस महाकु ंभ का आयोजन 2020...

More Articles Like This

Citymail India