सौरभ चौधरी और मनु भाकर की जोड़ी को सोना सबसे अधिक पसंद, ओलंपिक में पीले रंग के सबसे मजबूत दावेदार

Must Read

NEW DELHI  : इंडिया में सबसे अधिक पढ़ाई करने वालों को सबसे अधिक प्रतिभावान समझा जाता है। पढ़ाई करने वाले की ही इज्जत होती है। उसको ही घर में सबसे अधिक प्यार किया जाता है। लेकिन इंडिया में आने वाले हरियाणा का कल्चर थोड़ा सा अलग है। यहां पर पढ़ाई को जितनी महत्ता दी जाती है। उतनी ही खेल को भी दी जाती है। खेल और पढ़ाई को बराबर की समझा जाता है। बल्कि खेल को थोड़ा फालतू ही महत्व दिया जाता है। ऐसे में ओलंपिक में हरियाणा के खिलाडिय़ों की बात न हो। ऐसा हो ही नहीं सकता है। ऐसे ही खिलाडिय़ों में मनु भाकर और सौरभ चौधरी शामिल है।

सौरभ और मनु भाकर हरियाणा और यूपी से रखते है संबंध

पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाणा नमक में पानी की तरह घुले हुए प्रदेश है। इनकी भाषा और बोली खान पान में फर्क करना मुश्किल है। सौरभ चौधरी और मनु भाकर इन्हीं दोनों प्रदेशों सें आते है। मेरठ से आने सौरभ के पिता किसान है। सौरभ के भाई नितिन ने उन्हें शूटिंग की तरफ मोड़ दिया। सौरभ ने भी भाई की इच्छा को रखते हुए शूटिंग में अपना कॅरियर बनाने का फैसला कर लिया। इस फैसले में परिवार ने भी उनका साथ दिया। सौरभ हर रोज घर से 15 किलोमीटर प्रैक्टिस के लिए जाते थे।

मर्चेंट नेवी में चीफ इंजीनियर है मनु में पिता

मनु भाकर की कहानी थोड़ी अलग है। हरियाणा के झज्जर की रहने वाली मनु के पिता मर्चेंट नेवी में चीफ इंजीनियर है। 14 साल की उम्र तक मनु बाक्सिंग, टेनिस, स्केटिंग और मणिपुरी मार्शल आर्टस खेलती थी। इस इवेंट में उन्होंने कई नेशनल मेडल भी हासिल किए।

शूटिंग शुरू करने के 15 दिन बाद ही जीत लिया मेडल

मनु भाकर ने साल 2016 में शूटिंग शुरू की। मनु ने 15 दिन बाद ही मेडल जीत लिया। मेडल भी उन्होंने गोल्ड हासिल किया। बस उन्होंने यही से सोच लिया कि उनको शूटिंग ही करनी है। पिता ने भी मनु की हां में हां मिलाते हुए उनको शूटिंग करने की इजाजत दे दी। मनु ने साल 2017 की एशियन जूनियर चैैंपियनशिप में सिल्वर मेडल हासिल कर लिया।

नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप में हीना सिद्धु को दी मात

नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप में मनु भाकर ने कई नेशनल रिकार्ड तोडऩे वाली हीना सिद्धु को मात दे दी। उन्होंने हीना सिद्धु को न सिर्फ हराया, बल्कि ऐसे हराया कि उनका नेशनल रिकार्ड भी तोड़ डाला। इसके बाद स्कूल और कालेज की प्रतिभाओं को तराशने के लिए शुरू किए गए खेलो इंडिया गेम में भी सौरभ और मनु अपने अपने स्कूल से प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए गए। दोनों ही शूटर ने अपने अपने इवेंट में गोल्ड मेडल हासिल किया।

खेलो इंडिया गेम्स में जमाई अपनी धाक

साल 2018 में स्कूल कालेजों के खिलाडिय़ों को तराशने के लिए शुरू हुए खेलो इंडिया गेम्स में सौरभ और मनु ने फिर से अपनी धाक जमा दी। दोनों ने अपने अपने स्कूलों से प्रतियोगिता में भाग लिया। दोनों ने ही नेशनल रिकार्ड बनाते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम किए। सौरभ ने क्वालिफिकेशन में तो मनु ने फाइनल में रिकार्ड बनाया।

एशियन गेम्स और यूथ ओलंपिक गेम्स में जीता गोल्ड मेडल

स्कूल गेम्स के बाद सौरव ने एशियन गेम्स में धमाल मचाते हुए गोल्ड मेडल हासिल किया। वह 16 साल में गोल्ड मेडल जीतने वाले सबसे युवा शूटर बने। उन्होंने इसी साल यूथ ओलंपिक में भी गोल्ड मेडल हासिल किया। इस साल सौरभ ने जूनियर विश्व कप में भी गोल्ड मेडल हासिल किया। वहीं शूटिंग विश्व चैंपियनशिप में सौरभ ने एक गोल्ड एक सिल्वर और एक ब्रांज मेडल हासिल किए।

मैक्सिको विश्व कप में मनु ने बनाया रिकार्ड

मनु ने मैक्सिको विश्व कप में रिकार्ड बना डाला। यहां दो गोल्ड मेडल जीतने वाली 16 साल की मनु विश्व कप में गोल्ड मेडल जीतने वाली सबसे युवा शूटर बन गई। मनु ने इसी साल हुए कॉमनवेल्थ गेम्स और यूथ ओलंपिक में भी गोल्ड मेडल हासिल किया। अर्जेंटीना में हुए यूथ ओलंपिक में मनु ने एक गोल्ड और एक सिल्वर मेडल हासिल किया। इस साल हुए जूनियर विश्व कप में भी तीन गोल्ड मेडल हासिल किए।

दोनों की जोड़ी मिलकर बरसाती है सोना

टोक्यो में इस जोड़ी से सबको अधिक उम्मीेद है। यह जोड़ी जहां भी जाती है केवल सोना बरसाने का काम करती है। 2018 का अंत होते होते यह दोनों शूटिंग के सुपरस्टार बन चुके थे। ऐसे में साल 2019 में नेशनल राइफल एसोसिएशन आफ इंडिया के सामने ओलंपिक की नई कै टेगिरी 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम के लिए जोड़ी बनाने का चैलेंज आया तो उन्होंने आंख बंद करके दोनों को एक साथ कर दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

अपने अभिनय से लोगों का दिल जीतने वाले विक्रांत जल्द कर सकते है शादी, जानिए विक्रांत और शीतल की लव स्टोरी

बॉलीवुड में आए दिन किसी की शादी तो किसी के ब्रेकअप की खबरें सोशल मीडिया पर वायरल होती ही...

More Articles Like This

Citymail India