अंतरिक्ष में जाने वाली भारतीय मूल की तीसरी महिला बनी श्रीशा, वर्जिन गैलेक्टिक की अंतरिक्ष यात्रा में जाएंगी साथ

Must Read

आज महिलाएं हर क्षेत्र में भारत का नाम गर्व से रोशन कर रही हैं। आज बस चलाना हो या प्लेन इन सभी में भारतीय महिलाएं अपना हुनर दिखा चुकी हैं। अब हाल ही में आंध्र में जन्मी एक लड़की ने भारत का सर गर्व से ऊंचा कर दिया है। इस लड़की ने सभी को संदेश दिया है कि लड़कियों का यदि साथ दिया जाए तो वे अंतरिक्ष तक की उड़ान भर सकती हैं। इस लड़की का नाम श्रीशा है जो वर्जिन गैलेक्टिक की अंतरिक्ष यात्रा का हिस्सा बनने वाली हैं। आज उनकी कहानी अनेकों लड़कियों को आगे बढ़ने और अपने सपनों को पूरा करने का संदेश दे रही हैं। आइए जानते हैं इस अंतरिक्ष यात्रा से जुड़ी कुछ खास बातें।

वर्जिन गैलेक्टिक की अंतरिक्ष यात्रा का हिस्सा बनी भारतीय मूल की श्रीशा

बता दें कि आने वाली 11 जुलाई को वर्जिन गैलेक्टिक कंपनी के मालिक रिचर्ड ब्रेनसन अंतरिक्ष की यात्रा पर जाने वाले हैं। इस यात्रा की खास बात ये है कि इस यात्रा में भारतीय मूल की महिला श्रीशा भी हिस्सा लेने वाली हैं। श्रीशा इस कंपनी में सरकारी मामलों को संभालती हैं। ये यात्रा न्यू मैक्सिको से शुरू होगी। वर्जिन गैलेक्टिक की अंतरिक्ष में ये चौथी उड़ान है। श्रीशा भारतीय मूल की तीसरी महिला हैं जो अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाली हैं ये बेहद ही गर्व की बात है। आज श्रीशा पर पूरा भारत गर्व कर रहा है।

आंध्रप्रदेश में हुआ था जन्म

श्रीशा का जन्म आंध्र प्रदेश में हुआ था। श्रीशा ने अपनी पढ़ाई अमेरिका से पूरी की है। श्रीशा को अंतरिक्ष विज्ञान में अधिक रुचि थी। इसी कारण से श्रीशा ने एरोनोटिकल-एस्टरोनोटिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की उपाधि को हासिल किया। पढ़ाई पूरी करने के बाद श्रीशा ने कमर्शियल स्पेसफ्लाइट फेडरेशन के अंतरिक्ष नीति विभाग में काम करना शुरू कर दिया। श्रीशा को उनकी मेहनत से तेलुगू एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमेरिका की ओर से “यूथ स्टार अवार्ड” से भी नवाज़ जा चुका है। आज श्रीशा की कहानी अनेकों लड़कियों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

फुटबाल की दीवानी यह लडक़ी फीफा मास्टर प्रोग्राम के लिए सिलेक्ट, पूरे विश्व से आए थे 700 आवेदन

 New delhi  : फुटबाल और बास्केटबाल के दीवाने पूरे विश्वभर है। फुटबाल पूरे विश्व भर में खेले जाने वाला...

More Articles Like This

Citymail India