तो मुगलों ने करवाया था इस नहर का निर्माण, करनाल का मीठा पानी आया था पसंद, आज बड़ का पेड़ दिलाता है इतिहास की याद

Must Read

 

NEW DELHI : पेड़ हमको न केवल आक्सीजन देते है, बल्कि कई ऐसे पुराने पेड़ होते है जो अपने पुराने इतिहास की याद दिला देते है। ऐसा ही एक पेड़ करनाल की सैनी कालोनी में है। करनाल की सैनी कालोनी के पीछे मुगल कैनाल बहती है। इस कैनाल में पूरे शहर का गंदा पानी जाता है। लेकिन कभी यहां पर साफ और मीठा पानी बहता था। यह जल कभी दिल्ली तक जाता था।

कैनाल के इतिहास की गवाही दे रहा पेड़

इस नाले पर स्थित एक पेड़ है। बड़ का यह पेड़ समय गुजरने के साथ बेशक से बूढ़ा हो गया है। लेकिन आज भी यह लोगों को आक्सीजन देता है। तो इतना घना है कि इसके नीचे बैठने वाले को कड़ी धूप में भी ठंडक मिल जाती है। यहां से गुजरने वाले लोगोंं को राहगीर पेड़ के नीचे आराम करते हुए दिख जाते है। यहां व्हीकल लाइसेंस के लिए लोग कार चलाने का प्रोसेस पूरा करके दिखाते है। लिहाजा गर्मी में यहां कोई ऐसी जगह नहीं है। जहां पर धूप से बचा जा सके। लोग इस पेड़ के नीचे आकर राहत लेते है। उनको यहां पर बैठकर बड़ा सुकुन मिलता है।

पेड़ के बगल में बहती है मुगल कैनाल

इस पेड़ के बगल में मुगल कैनाल बहती है। इस नहर का निर्माण मुगल शासन ने करवाया था। इस वजह से इसका नाम भी मुगल कैनाल रखा गया। कहा जाता है कि करनाल का पानी मुगलों को काफी मीठा लगा। जबकि दिल्ली के पानी में वह बात नहीं थी। उन्होंने करनाल से दिल्ली पानी ले जाने के लिए नहर की खुदाई करवाई। शायद इस बात का गवाह अब कोई न बचा हो। लेकिन यह पेड़ गवाही देता है। पेड़ बताता है कि कभी इसमे साफ पानी बहता था।

पहले नहर की जगह हुआ करते थे खेत

इस क्षेत्र के 70 साल के रामसिंह का कहना है कि पहले इस जगह पर खेत हुआ करते थे। जब लोग खेतों में काम करने के लिए आते थे तो पेड़ के नीचे आकर आराम करते थे। इस पेड़ के नीचे लोगों ने देवी देवताओं की तस्वीर लगाई हुई है। जहां पर लोग आकर पूजा अर्चना करती है। भगवान से मन्नत मांगते थे। बड़ के पेड़ को पूजा के लिए शुभ माना जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

बिना कोचिंग के पूरे आत्मविश्वास के साथ पहले ही प्रयास में पास की यूपीएससी की परीक्षा, जानिए सफलता का राज

यूपीएससी परीक्षा को हर साल कई परीक्षार्थी देते हैं कुछ परीक्षार्थियों को सफलता पाने में लंबा समय लग जाता...

More Articles Like This

Citymail India