तो क्या ओलंपिक मेडल में केवल इतने प्रतिशत होता है सोना, इस बार खास कवर में दिए जाएंगे मेडल

Must Read

 

NEW DELHI  : टोक्यो ओलंपिक का आयोजन होने जा रहा है। खेलो के इस महाकु ंभ का आयोजन 2020 में होना था। लेकिन किन्ही वजहों से आयोजन को टाल दिया गया। जब 2021 में इसका आयोजन किया जा रहा है। ओलंपिक के लिए कई देशों के खिलाड़ी सालों तक मेहनत करते है। पूरे विश्वभर से इसमें हजारों खिलाड़ी भाग लेते है। इसमें क्वालीफाई करना भी बड़ी बात होती है। क्या आपको पता है ओलंपिक गोल्ड मेडल में कितने प्रतिशत सोना होता है।

इलेक्ट्रोनिक गैजेट्स को रिसाइकल करके बनाया गया है मेडल

टोक्यो ओलंपिक में दिए जाने वाले मेडल काफी खास होगा। खास इसलिए कहा जा रहा है कि क्योंकि पहली बार इलेक्ट्रोनिक गेजेक्ट्स को रिसाइकल करके यह बनाया गया है। इस मेडल को लोगों को दान दिए गए पुराने सामानों को रिसाईकिल करके बनाया गया है। जापान में मेडल को बनाने के लिए करीब 62 लाख लोगों ने अपने पुराने मोबाइल दिए थे। वहीं गोल्ड की बात करे तो 32 किलो सोना जमा हआ। ओलंपिक में किसी भी विजेता को जीतने पर तीन तरह के मेडल दिए जाते है। जिसमें गोल्ड, सिल्वर और ब्रांज मेडल शामिल है। क्या आपको पता है कि गोल्ड में कितना गोल्ड होता है और इसकी कीमत क्या होती है।

मेडल के वजन के हिसाब से नहीं मिलेगा रेट

ओलंपिक में खिलाड़ी को जो गोल्ड मेडल मिलता है। उसका वजन 556 ग्राम होता है। वहीं सिल्वर का वजन 550 ग्राम और ब्रांज का 450 ग्राम होता है। ऐसे में आपको लगेगा कि खिलाड़ी को जो गोल्ड मेडल मिलता है उसकी कीमत वजन के हिसाब से 26 लाख 29 हजार 880 रुपए होगी। लेकिन यह सोचना बिल्कुल गलत है। अगर हम गोल्ड मेडल को बचने जाएंगे तो इसके मात्र 65 हजार 790 रुपए ही मिल पाएंगे।

केवल कुछ ही प्रतिशत होता है गोल्ड

गोल्ड मेडल का वजन 556 ग्राम होता है। लेकिन इसमें 6 ग्राम ही सोना होता है। उसके हिसाब से ही रेट मिलता है। गोल्ड मेडल में 550 ग्राम चांदी होती है। इसलिए गोल्ड का रेट कम मिलता है। मेडल में लगे सोने का रेट हुआ 28500। वहीं 550 ग्राम चांदी का रेट हुआ 37590। इसके हिसाब से गोल्ड की कुल कीमत हुई 67990 रुपए। गोल्ड मेडल में केवल 6 ग्राम ही सोने की प्लेटिंग की जाती है। वहीं सिल्वर मेडल 550 ग्राम का होता है। वहीं ब्रांज मेडल 450 ग्राम का होता है।

खास बाक्स में रखकर दिए जाएंगे मेडल

इस बार खास बाक्स में रखकर मेडल दिए जाएंगे। इन बाक्स को लकड़ी से बने खास खोल में रखा जाएगा। यह काफी अलग डिजाइन से बनाया गया है। हर तरह का पैर्टन पूरी तरह से अलग है। इसको एक खास तरह की लकड़ी से बनाया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

छोटे छोटे दुकानदारों बने सैकड़ों बीघा जमीन के मालिक, पैन कार्ड की वजह से चढ़े टैक्स विभाग के हत्थे

 NEW DELHI  : उत्तर प्रदेश में छोटे छोटे दुकानदारों ने करोड़ों रुपए की प्रापर्टी खरीदकर उसके मालिक बन गए।...

More Articles Like This

Citymail India