स्कूली छात्राओं ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, कैप्सूल फिल्टर कॉफी बैग्स बनाकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रौशन किया भारत का नाम

Must Read

भारत को प्रतिभा का धनी देश माना जाता है और इस बात में कोई शक नहीं है। आज भारत के कई लोग भारत का नाम न सिर्फ राष्ट्रीय बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी रौशन कर चुके हैं। आज बड़े ही नहीं बल्कि बच्चे भी भारत को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक नई पहचान दिला रहे हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी छात्राओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने एक बड़ी उपलब्धि को हासिल कर लिया है। छात्राओं की उपलब्धि के कारण भारत को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली है। आज हर कोई छात्राओं के इस प्रयास और आविष्कार की तारीफ कर रहा है। आइए जानते हैं इस खबर को विस्तार से।

एर्णाकुलम की छात्राओं ने कर दिखाया कमाल

आज बच्चे बहुत ही कम उम्र में सफलता के नए मुकाम को हासिल कर रहे हैं। आज बच्चे बहुत ही कम उम्र में अनोखे और बेहद ही सराहनीय आविष्कार कर रहे हैं। हाल ही में एक ऐसी ही खबर सामने आई है जिसमें एर्णाकुलम की चार छात्राओं ने कैप्सूल फिल्टर कॉफी बैग्स का आविष्कार किया है। आज इन छात्राओं ने फिल्टर कॉफी लवर्स के लिए फिल्टर कॉफी बैग्स बनाकर वाकई एक सराहनीय कार्य किया है। ये सभी छात्राएँ एर्णाकुलम के सरकारी स्कूल की छात्रा हैं।

एक वीडियो देखने के बाद आया ये विचार

इस आविष्कार को सौंदर्य लक्ष्मी वी, डिम्पल वी, एलिशा एनोरी और सिवनंदन के बी ने किया हैं। एक साक्षात्कार में टीम लीडर सौंदर्य ने बताया कि एक वीडियो को देखने के बाद उन्हें ये बैग्स बनाने का विचार आया। वीडियो देखने के बाद छात्राओं ने ट्रेवल फ्रेंडली प्रोडक्ट के बारे में शोध करना शुरू कर दिया। जिसमें पता चला कि ये प्रोडक्ट्स ट्रेवल के दौरान बोतल या सॉकेट में मिलते हैं जिनका रखरखाव थोड़ा मुश्किल होता है। तब चारों ने कैप्सूल बनाने का ठाना। छात्राएँ सभी बैग्स को ओर्गेनिक मेथड से बनाती हैं।

अब अमेरिका की प्रतियोगिता में लेंगी हिस्सा

बता दें कि छात्राएँ 12वीं कक्षा की विद्यार्थी हैं। चारों के द्वारा बनाए गए कैप्सूल को अब आसानी से पर्स में भी रखा जा सकेगा। साथ ही इसकी खास बात ये हैं कि इस कैप्सूल में कॉफी की फ्रेशनस भी बनी रहेगी। इस कैप्सूल को कसावा कवरिंग में कंप्रेस किया गया है। अब इन चारों छात्राओं को अमेरिका की टाई ग्लोबल स्टूडेंट पिच प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का भी अवसर मिला है। इन छात्राओं के प्रयासों के कारण भारत को विश्व स्तर पर एक अलग पहचान मिल रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

इस शख्स ने घुमाया 100 नंबर पर फोन, खुद को थाने ले जाने की लगाई गुहार, वीडियो हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर आए दिन कोई न कोई अजीबो गरीब वीडियो वायरल होती ही रहती है। ये वायरल वीडियो...

More Articles Like This

Citymail India