अरे इतनी महंगी गोभी, दुनिया में बनी चर्चा का विषय, पिरामिड के आकार की दिखती है यह गोभी

Must Read

 

NEW DELHI  : फूल गोभी की सब्जी और गोभी के पराठे सबको पसंद होती है। सर्दियों में लोग गोभी की सब्जी को खूब खाते है। डाक्टर भी लोगों को गोभी खाने की सलाह देते है। क्योंकि यह सेहत के लिए अच्छी होती है। लोग गोभी को खाकर एनर्जी महसूस करते है। मगर इन दिनों पिरामिड की तरह से दिखने वाली एक विचित्र गोभी लोगों का ध्यान अपनी ओर खीच रही है। सोशल मीडिया पर यह गोभी चर्चा का विषय बनी हुई है। इस गोभी की कीमत 2200 रुपए किलो है।

खास बनावट के कारण गोभी की कीमत इतनी अधिक

पिरामिड की तरह दिखने वाली यह गोभी अपनी खास बनावट के कारण भी मशहूर है। दुनियाभर के लोग रोमनेस्को कॉलीफ्लावर और रोमनेस्को ब्रॉकली के नाम से इसको जानते है। यह सेलेक्टिव ब्रीडिंग का सबसे अच्छा उदाहरण है। खास बनावट के कारण गोभी की कीमत 2200 रुपए किलो तक है। हाल में ही फ्रेंच नेशनल सेंटर फॉर साइंटिफिक रिसर्च के वैज्ञानिकों ने इस गोभी की बनावट पर अध्यन किया है। जिसमे जानकारी मिली है कि गोभी के विचित्र दिखने की क्या वजह है।

निचला हिस्सा तने में तब्दील हो जाता है तब्दील

फ्रेंच नेशनल सेंटर फॉर साइंटिफिक रिसर्च के वैज्ञानिकों के अनुसार गोभी में मौजूद दानेदार फूल बड़े फूल में तब्दील होना चाहते है। लेकिन ऐसा नहीं हो पाता है। इसका निचला हिस्सा तने में तब्दील हो जाता है। और ऊपरी हिस्सा कली बनकर रह जाता है। ऐसा इतनी बार होता है कि एक कली के ऊपर दूसरी कलीी चढ़ती जाती है। इस तरह से पिरामिड जैसे दिखने लग जाते है।

सेहत के लिए पूरी तरह से ठीक गोभी

वैज्ञानिक एलेक्जेंडर बुक्श कहते है कि गोभी की पिरामिड जैसी आकृति का पता लगाने के लिए जरूरी होता है कि इसमें किसी तरह की बीमारी हो तो उसको भी सुधारा जा सकता है। ऐसी आकृति का पता लगाने के लिए गोभी के अलग-अलग फूल का मॉडल तैयार किया। ताकि इसको बेहतर तरीके से समझा जा सके। फ्रांस्वा पार्सी कहती है कि रोमनेस्को कालीफ्लावर फूल की तरह ही अपनी पहचान बनाना चाहती है। लेकिन वह बना नहीं पानी है। सामान्य गोभी और ब्रोकोली में तो यह फूल पूरी तरह से अलग-अलग दिखाई देते है। इनका स्वाद करीबन करीबन मूंगफली की तरह होता है। जो पककर स्वादिष्ट हो जाती है।

 पत्तागोभी और ब्रोकोली के साथ की जाती है पैदावार

गोभी की इस प्रजाति की पैदावार पत्तागोभी और ब्रोकोली के साथ उगाई जाती है। इसकी मार्केट में खूब डिमांड रहती है। अमेरिका जैसे अन्य देश में इसकी कीमत 2200 रुपए किलो तक की दर से खरीदते है। सेहत के लिए इसको काफी लाभकारी बताया गया है। इसमें विटामीन और फाइबर की मात्रा भरपूर मात्रा में होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

अरे इतनी महंगी गोभी, दुनिया में बनी चर्चा का विषय, पिरामिड के आकार की दिखती है यह गोभी

 NEW DELHI  : फूल गोभी की सब्जी और गोभी के पराठे सबको पसंद होती है। सर्दियों में लोग गोभी...

More Articles Like This

Citymail India