मालगाड़ियों की आंतरिक जांच जैसे मुश्किल कामों के लिए महाराष्ट्र में किया गया महिला टीम का गठन, रेल मंत्री ने साझा की वीडियो

Must Read

आज के समय में महिलाएं हर क्षेत्र में नारी शक्ति का प्रदर्शन कर रही हैं। जो काम केवल पुरुषों के द्वारा ही किए जाते थे आज उन्हीं कामों को महिलाएं भी पुरुषों से बेहतर कर रही हैं। जिसके कारण अब सरकार की ओर से भी महिलाओं को हर क्षेत्र में पुरुषों के समान ही अधिकार देने का प्रयास किया जा रहा है। हाल ही में भारत के रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक वीडियो को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर जनता के साथ साझा किया है जिसमें उन्होंने बताया है कि महाराष्ट्र के कल्याण गूड्स यार्ड में रेल इंजन की जांच जैसे मुश्किल कार्यों के लिए महिला टीम का गठन किया गया है। आइए जानते हैं इस खबर के बारे में विस्तार से।

महाराष्ट्र के कल्याण गुड्स यार्ड में किया गया महिला टीम का गठन

हाल ही में भारत के रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक जानकारी साझा की है। जिसमें पीयूष गोयल ने बताया है कि महाराष्ट्र के कल्याण गुड्स यार्ड में    मालगाड़ियों की जांच के लिए महिला टीम का गठन किया गया है। इस जानकारी के साथ पीयूष गोयल ने एक वीडियो भी साझा की है जिसमें महिलाएं ट्रेन की जांच करती नज़र आ रही हैं। उनका यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

Women Empowerment
फोटो-ट्विटर/PiyushGoyal

आखिर क्या-क्या काम करेगी महिलाओं की यह टीम

पीयूष गोयल ने जानकारी के माध्यम से नारी शक्ति का संदेश दिया है। साथ ही उन्होंने बताया है कि इस महिला टीम को अंडर गियर जांच, एयर ब्रेक टेस्टिंग, अंडर फ्रेम, साइड पैनल और ऑन रैक अटेंशन के लिए गठित किया गया है। अब तक रेलवे में मुश्किल या भारी कामों के लिए सिर्फ पुरुषों को ही चुना जाता था लेकिन पहली बार ऐसा हुआ है कि इस काम के लिए पूरी महिला टीम का ही गठन किया गया है।

इससे पहले भी पश्चिम रेलवे ने दिया है महिलाओं को अवसर

पश्चिम रेलवे के लिए महिलाओं को यह ड्यूटी देना कोई नई बात नहीं है क्यूंकि इससे पहले भी अनेकों बार पश्चिम रेलवे महिलाओं को अवसर देने का सराहनीय कार्य कर चुका है। 2016 में यह पहली बार था जब उदिता वर्मा को लोको पायलट के पद पर चुना गया था। इसके बाद भी 2021 में वसई स्टेशन पर इतिहास रचा गया जब एक महिलाओं की टीम मालगाड़ी को लेकर स्टेशन पर पहुंची थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

बिना कोचिंग के पूरे आत्मविश्वास के साथ पहले ही प्रयास में पास की यूपीएससी की परीक्षा, जानिए सफलता का राज

यूपीएससी परीक्षा को हर साल कई परीक्षार्थी देते हैं कुछ परीक्षार्थियों को सफलता पाने में लंबा समय लग जाता...

More Articles Like This

Citymail India