Wednesday, June 23, 2021

इस मस्तमौला क्रिकेटर ने देश को दिया सौरव गांगुली, क्रिकेट कॅरियर नहीं हो पाया अधिक सफल, दिया सबसे सफल कप्तान

Must Read

NEW DELHI : सौरव गांगुली का नाम भारतीय टीम में सबसे सफल कप्तानों में गिना जाता है। उन्होंने भारत को कई स्टार दिए। जिसमें जहीर खान, युवराज सिंह, सहित कई क्रिकेटर शामिल है। लेकिन सौरव गांगुली को क्रि केट की दुनिया में कौन ले आया। इसको लेकर कम लोगों को ही जानकारी होगी। वह क्रिकेटर थे अंबर रॉय।

SOURAV GANGULY
फोटो -/SOURAV GANGULY / INSTAGRAM

अंबर ने नहीं माना किसी चीज का लोड

अंबर के बारे में यह राय जगजाहिर थी कि वह किसी भी बात की टेंशन नहीं लेते थे। उनकी बैटिंग आने पर उनका जगाना पड़ता था। वह कभी जीरो तो कभी सैकड़ा लगाकर वापस आते। मैच के बाद सिगरेट जलाते और एकदम शांति से बैठ जाते। मैच को लेकर वह किसी भी तरह की टेंशन नहीं लेते थे।

 48 रन बनाकर हुए आउट

ब्रिटेन के खिलाफ मैच में इंडिया की आधी टीम पवेलियन में जा चुकी थी। ऐसे में विरोधी टीम सोच रही थी कि अब खेल पूरी तरह से खत्म हो चुका है। लेकिन अंबर बैटिंग करने आए। उन्होंने बल्लेबाजी करते हुए 48 रन बनाए।

आस्ट्रेलिया के खिलाफ नहीं चुने गए अंबर

अगली सीरीज आस्ट्रेलिया के खिलाफ थी। जिसमें अंबर शुरुआती दो टेस्ट में नहीं चुने गए। सिलेक्टर विजय मंर्चेट को अभी भी अंबर पर भरोसा था। उन्होंने दिल्ली में हुए टेस्ट मैच में अंबर को चयनित किया। लेकिन अंबर इस टेस्ट में भी कुछ खास नहीं कर पाए।

SOURAV GANGULY
फोटो / INSTAGRAM

प्रथम श्रेणी क्रिकेट में बनाते रहे रन

अंबर प्रथम श्रेणी क्रिकेट में रन बनाए रहे। 15 साल की उम्र में डेब्यू करने वाले अंबर बंगाल टीम के कप्तान भी थे। लगातार रन बनाने के बावजूद उन्हें नेशनल टीम में जगह नहीं मिले। इसके बाद 1974-75 में रणजी ट्राफी क्वार्टरफाइनल में अंबर ने कर्नाटक के खिलाफ 154 रन की नॉटआउट की पारी भी खेली। कर्नाटक की उस टीम में प्रसन्ना और भगवत चंद्रशेखर दोनों खेल रहे थे।

रिटायरमेंट के बाद बने बंगाल के सेलेक्टर 

रिटायरमेंट के बाद अंबर बंगाल के सेलेक्टर बने। वह 15 साल तक बंगाल के सेलेक्टर रहे। उन्होंने बंगाल में सबसे पहले सौरव गांगली के टैलेंट को पहचाना। वह 1984 से 1986 तक इंडिया टीम के सेलेक्टर रहे। अंबर का 97 साल की उम्र में निधन हो गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

दूल्हे की अनोखे अंदाज़ में निकली बारात, बैलगाड़ी पर बारात निकालकर समझाया पुरानी परंपराओं का महत्व, वीडियो वायरल

सोशल मीडिया पर यूजर्स आए दिन अनोखी तस्वीरें और वीडियो साझा करते रहते हैं। साझा होते ही यह तस्वीरें...

More Articles Like This

The Citymail - Hindi