Wednesday, June 23, 2021

आर्थिक स्थिति थी खराब, फिर भी बिहार सिविल सर्विस में टॉप करके हासिल किया मुकाम

Must Read

NEW DELHI : कई बार खराब आर्थिक परिस्थितियां भी आपका रास्ता नहीं रोक पाती है। ऐसा ही बिहार सिविल सर्विस परीक्षा में टॉप करने वाले ओमप्रकाश गुप्ता ने किया। ओमप्रकाश गुप्ता मिडिल क्लास फैमली से आते है। पिता किरायने की दुकान चलाते है। ओमप्रकाश पटना के सुनारू गांव के रहने वाले है। उनके पिता का नाम बिंदेशवर शाह है।

पहली बार में भी हासिल की उपलब्धि

ओमप्रकाश गुप्ता ने सिविल सर्विस की परीक्षा पहली बार ही दी थी। परिवार वालों को उम्मीद थी कि सफलता मिल जाएगी, लेकिन यह उम्मीद नहीं थी उनका बेटा टॉप कर जाएगा। ओमप्रकाश ने आईआईटी रूडकी से अपनी पढ़ाई पूरी की।

यूपीएससी और बीपीएससी की तैयारी की साथ

ओमप्रकाश ने यूपीएससी और बीपीएससी की तैयारी साथ में की। वह कहते है कि दोनों का सिलेबस करीबन सेम होता है। ओमप्रकाश ने यूपीएससी का मेन परीक्षा भी क्लीयर कर ली है। ओमप्रकाश बताते है कि घर की आर्थिक स्थिति इतनी अधिक अच्छी नहीं है कि परिवार मेरी पढ़ाई का खर्च भी उठा सके। ऐसे में मैंने बच्चों को ट्यूशन पढ़ाकर अपना खर्च निकाला।

कई प्राइवेट कंपनियों से आए जॉब के ऑफर

आईआईटी से बीटेक करने के बाद कई प्राइवेट कंपनियों से भी उनके लिए जॉब के आफर आए। लेकिन उन्होंने सबको इंकार कर दिया। क्योंकि उनका सपना प्रशासनिक अधिकारी बनने का था। वह बताते है कि दोनों परीक्षाओं की तैयारी के लिए उन्होंने दिन में छह से सात घंटे पढ़ाई की।

सफलता में सभी का हाथ

ओमप्रकाश कहते है कि उनकी सफलता में सभी का हाथ है। उनके माता पिता और बहनों ने तैयारी को लेकर उनका काफी साथ दिया। उनके सहयोग के लिए बिना परीक्षा को क्लीयर करना संभव नहीं था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

More Articles Like This

The Citymail - Hindi