Monday, June 21, 2021

बेटे की पढ़ाई के लिए बेच डाली अपनी जमीन, डेयरी का बूथ चलाते थे पिता, अब मुकुंद बने आईएएस

Must Read

NEW DELHI  : यूपीएससी की परीक्षा में हर साल लाखों कैंडिड्ेट बैठते है। इनमें से कुछ सफल होते है। तो कुछ असफल हो जाते है। लेकिन सफल लोगों को इसके लिए काफी पसीना बहाना पड़ता है। जब जाकर वह सफल होते है। कई छात्र ऐसे भी होते है जो पहली बार में ही सफलता हासिल कर लेते है। इनमें बिहार के मुकुंद कुमार भी शामिल है।

MUKUND KUMAR
फोटो/ INSTAGRAM -MUKUND KUMAR

बेटे की पढ़ाई के लिए बेच दी अपनी जमीन

मुकुंद के पिता ने अपने बेटे की पढ़ाई के लिए जमीन भी बेच दी। मुकुंद बिहार के मधुबनी जिला के बाबुबरही प्रखंड के बरुआर के रहने वाले है। उनकी माता डेवी हाउस मेकर है। पिता मनोज ठाकुर सुधा डेयरी का बूथ चलाते है। आमदनी बेहतर नहीं होने के बावजूद भी मनोज ठाकुर ने अपने बेटे की पढ़ाई के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी।

MUKUND KUMAR
फोटो/ INSTAGRAM-MUKUND KUMAR

ग्रेजुएशन के साथ की यूपीएससी की तैयारी

उनकी श्ुारुआती शिक्षा गांव के स्कूल से पूरी हुई। उसके बाद उनका चयन सैनिक स्कूल गुवाहाटी में हो गया। अच्छे अंक आने के बाद उन्होंने दिल्ली के पीजीडीएवी कालेज से अंग्रेजी के साहित्य से स्नात्क करने के  साथ आईएएस की तैयारी भी करने लगे। मुुकुंद का टारगेट क्लियर था कि उन्हें बारहवीं पास करने के बाद सिविल सर्विस में ही जाना है।

MUKUND KUMAR
फोटो/ INSTAGRAM MUKUND KUMAR

पहले ही प्रयास में हासिल कर ली सफलता

इतनी कम उम्र और पहले प्रयास में यूपीएससी में कामयाबी हासिल करना आसान नहीं था। लेकिन मुकं द ने अपनी स्ट्रेटजी और कठिन मेहनत से इस मुश्किल काम को पूरा कर लिया। उन्होंने साल 2019 में यूपीएससी की परीक्षा दी थी। जिसका परिणाम साल 2020 अगस्त महीने में आ गया। मुकुंद ने 54वी रैंक हासिल की।

सिलेबस के बारे में जानकारी हासिल करके करे तैयारी

मुक ंद कहते है कि कई लोग सिलेबस के बारे में जानकारी हासिल किए ही तैयारी में लग जाते है। वह सभी किताबों को पढऩे लग जाते है। ऐसे में होता यह है कि कैंडिड्ेस सिलेबस के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर ले। इसके बाद ही तैयारी में जुटे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

सभी पिताओं को रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक ने अद्भुत रेत कलाकृति बनाकर किया सम्मानित, तस्वीर वायरल

आज पूरे विश्व में फादर्स डे मनाया जा रहा है। बच्चे अपने-अपने पिता को अलग–अलग अंदाज़ में फादर्स डे...

More Articles Like This

The Citymail - Hindi