Friday, June 18, 2021

इंटरनेट से की परीक्षा की तैयारी, पांच साल तक अंडे बेचे, अब बने बिहार सरकार में अधिकारी

Must Read

NEW DELHI  : कुछ समय पहले रितिक रोशन की फिल्म आई थी सुपर 30 । इस फिल्म का एक फेमस डॉयलाग था। अब राजा का बेटा राजा नहीं बनेगा। राजा वहीं बनेगा जो उसका हकदार होगा। इस डॉयलाग ने पूरी फिल्म को सुपर हिट बना दिया। यह फिल्म बिहार के प्रोफेसर आनंद सिंह पर बनी थी। कुछ ऐसा ही कमाल बीरेंद्र ने किया है। उन्होंने बिहार पब्लिक सर्विस की परीक्षा पास करके साबित कर दिया कि कोई भी परेशानी आपके आड़े नहीं आ सकती है। बिहार लोक सेवा आयोग में बीरेंद्र ने 2232 रैंक हासिल की।

पिता करते थे मोची का काम

बीरेंद्र के पिता मोची का काम करते थे। साल 2012 में उनके पिता की मृत्यु हो गई। ऐसे में अब घर चलाने की पूरी जिम्मेदारी उनके बड़े भाई जितेंद्र पर आ गई। जितेंद्र भी अभी पूरी तरह से सेट नहीं था। ऐसे में बीरेंद्र को भी अपने भाई का साथ देना पड़ा। एक समय ऐसा आया जब बीरेंद्र के घर की स्थिति काफी खराब हो गई। ऐसे में अपने भाई का साथ देने के लिए उन्होंने अंडे बेचने का काम शुरू कर दिया।

पांच सालों तक किया अंडे बेचने का काम

बीरेंद्र बताते है कि उन्होंने पांच सालों तक अंडे बेचने का काम किया। हालांकि कोई काम उनके लिए छोटा बड़ा नहीं था। उनको अंडे बेचने में कोई शर्म नहीं थी। वह कहते है मैने इंटरनेट की सहायता से पढ़ाई शुरू की। मैं करीबन पांच से छह घंटे पढ़ाई करते थे। उन्होंने पहले ही प्रयास में परीक्षा को पास कर लिया। बीरेंद्र बताते है कि जनवरी में उन्होंने अपनी मां का खो दिया। इसका उन्हें काफी अफसोस होगा। वह चाहते थे कि मां उनको अफसर बनता हुआ देखे।

अब यूपीएससी की परीक्षा की करेंगे तैयारी

बीरेंद्र बताते है कि वह अब यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी करेंंगे। बीरेंद्र ने अपनी स्कूलिंग पढ़ाई गांव के स्कूल से की। वहीं कालेज ग्रेजुएशन ओरंगाबाद के दाउदनगर कालेज से की। बीरेंद्र बताते कि वह यूपीएससी की परीक्षा पास करके आईएएस बनना चाहते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

बॉलीवुड का वो चेहरा जिस पर फिदा थी लाखों लड़कियां, बॉलीवुड से बनाई अचानक दूरी, जानिए कारण

बॉलीवुड में 90 के दशक में ऐसे कई अभिनेता और अभिनेत्री हुए जिन्होंने अपने फैन्स के दिलों में जगह...

More Articles Like This

The Citymail - Hindi