Friday, June 18, 2021

अब नहीं रहेगी पानी की कमी, हवा से पानी बना लेती है इन प्रोफेसर की मशीन, 50 हजार है कीमत

Must Read

NEW DELHI  : भारत में जिस तरह से पानी की खपत बढ़ रही है। पानी तेजी से खत्म हो रहा है। भूजल बोर्ड की रिपोर्ट के अनुसार अगर इसी तरह से पानी का दोहन होता रहा तो साल 2021 के अंत तक देश के कई जिलों में पानी खत्म हो जाएगा। ऐसे में वैज्ञानिकों ने हवा से पानी बनाने का तरीका निकाला है। यह वैज्ञानिक है तमिलनाडू चेन्नई आईआईटी के प्रोफेसर। जिन्होंने हवा से पानी बनाने की मशीन डेवलप की है।

तीन प्रोफेसर ने मिलकर डेवलप की मशीन

आईआईटी के तीन प्रोफेसर ने मिलकर इस मशीन को डेवलप किया है। इन मशीन को नाम दिया गया है कि वायुजल। मशीन को बनाने में टी प्रदीप, अंकित नागर  और रमेश सोनी का नाम शामिल है। प्रोफेसर टी प्रदीप बताते है कि सुबह जब हम उठते है कि पेड़ के पत्तों और अन्य जगहों पर ओस की बूंदे आई होती है। यह ओस की बूंदे हवा की नमी से ही बनती है। इन बूंदों को देखकर मन में आइडिया आया कि क्यों हवा की नमी से पानी बनाया जाए।

कुछ माह के रिसर्च के बाद तैयार हो गई मशीन

रमेश सोनी बताते है कि कुछ माह के रिसर्च के बाद मशीन तैयार हो गई। पहले मशीन से पानी तैयार किया गया। इसके बाद पानी में मिनरल डाले गए। इसमें कै लशियम सहित अन्य चीजे डाली गई। इसके बाद यह पानी बिल्कुल पीने लायक हो गया। शहर के स्कूलों मेंं इन मशीन को लगाया गया।

50 हजार रुपए में आएगी एक मशीन

प्रोफेसर रमेश सोनी बताते है कि पहले हमने बड़ी मशीन बनाई थी। इस मशीन की कीमत करीबन सवा लाख रुपए थी। ऐसे में कोई मध्यम वर्ग इस मशीन को खरीद नहीं सकता था। इसलिए मशीन को छोटा किया। अब इस मशीन को 50 हजार रुपए में खरीदा जा सकता है। वहीं पूरे एक साल में इसमें पांच हजार रुपए ही खर्च आएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

लकड़ी और टायर से ऐसे बनाएं घर के गार्डन के लिए हैंगिंग पॉट, जो लगा देंगे आपके घर के गार्डन की सुंदरता में चार...

आज घर चाहे छोटा हो या बड़ा ज़्यादातर लोग अपने घरों में एक छोटा सा गार्डन जरूर बनवाते हैं।...

More Articles Like This

The Citymail - Hindi