Wednesday, June 23, 2021

मात्र 300 रूपये के साथ छोड़ दिया था घर, दो वक़्त की रोटी जुटा पाना था मुश्किल, लेकिन कड़ी मेहनत के बाद आज हैं करोड़ों की मालकिन

Must Read

कहते हैं कि समस्याएँ तो हर किसी की ज़िंदगी में आती हैं लेकिन महत्व यह रखता है आप उन समस्याओं का निवारण कैसे करते हैं? कुछ लोग समस्याओं से घबराकर अपने मार्ग से पीछे हट जाते हैं लेकिन कुछ लोग इन समस्याओं का डटकर सामना करते हैं और सफलता के मार्ग तक पहुँचते हैं। इन्हीं लोगों में से एक हैं चीनू काला। चीनू आज एक सफल बिज़नसवुमेन हैं लेकिन उनके सामने भी अनेकों समस्याएँ आई लेकिन चीनू ने हार नहीं मानी और सफलता के लिए कड़ी मेहनत करती रहीं। आज बिज़नस जगत में चीनू काला का नाम विख्यात है। लेकिन उनका यह सफर बिल्कुल भी आसान नहीं था। आइए जानते हैं चीनू काला के सफलता की कहानी।

Chinu
फोटो-इंस्टाग्राम/ChinuKala

300 रूपये के साथ छोड़ दिया था घर

चीनू काला राजस्थान की निवासी हैं। चीनू काला का नाम आज प्रचलित बिज़नसवुमेन में से एक है। लेकिन इस सफलता के मार्ग में अनेकों उतार चढ़ाव भी आए लेकिन चीनू ने हार नहीं मानी। पारिवारिक समस्याओं के कारण चीनू ने महज 15 साल की उम्र में ही घर छोड़ दिया था। घर छोड़ते वक़्त उनके पास मात्र 300 रूपये थे। इतने से पैसों से गुजारा करना चीनू के लिए बहुत कठिन था। घर छोड़ने के कारण चीनू ज्यादा पढ़-लिख भी नहीं पाई।

Chinu Kala
फोटो-इंस्टाग्राम/ChinuKala

बहुत मुश्किलों के बाद मिली सेल्सगर्ल की नौकरी

घर छोड़ने के बाद चीनू के पास दो वक़्त की रोटी जुटा पाने के भी पैसे नहीं थे। वह रोजाना नौकरी की तलाश करती थीं लेकिन उनके हाथ सिर्फ निराशा ही लगती थी। उसके बाद चीनू को एक सेल्सगर्ल की नौकरी मिली जिसमें चीनू को घर-घर जाकर चाकू बेचना था। इसके लिए उन्हें एक दिन में 20 से 60 रूपये तक मिल जाते थे। कुछ ही समय में वह इस काम को अच्छे से सीख गई और उनका प्रोमोशन भी हो गया। अब चीनू आर्थिक रूप से खुद को मजबूत कर चुकी थी।

Rubans Accessories
फोटो-इंस्टाग्राम/ChinuKala

फैशन जगत से मिला अवसर

दरअसल चीनू ने फैशन जगत में भी अपनी किस्मत को आजमाया। उन्हें इस क्षेत्र में सफलता भी मिली। चीनू ने मिसेज इंडिया पेजैंट में भी भाग लिया और फाइनल तक भी पहुंची। फैशन जगत में भी चीनू का अब नाम बन चुका था। इसी बीच उन्हें फैशन ज्वेलरी में कुछ नया करने का आइडिया आया और उन्होंने “Ruban Accessories” की शुरुआत की। आज अपनी इस ज्वेलरी से चीनू मार्केट में अपनी पहचान बना चुकी हैं। आज चीनू की कंपनी का टर्नओवर करोड़ो में है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

शख्स ने बनाया इंसान को लेकर उड़ने वाला ड्रोन, ड्रोन को देख किसी ने बताया बैकयार्ड हेलीकाप्टर तो किसी ने कहा फ्लाइंग कार

सोशल मीडिया पर आए दिन अनोखे आविष्कारों की वीडियो वायरल होती ही रहती हैं| लोग ऐसी वीडियो को खूब...

More Articles Like This

The Citymail - Hindi