देश की इकलौती महिला कमांडर, लड़कियों में पैदा करती है जीतने का जज्बा

Must Read

NEW DELHI : अभी तक सेना और ब्लैक कैट कमांडो की टीम में पुरुषों को ही देखा जाता है। कहा जाता है कि अधिक टफ होने के कारण इनमे लड़कियों का आना मुश्किल होता है। लेकिन डा. सीमा राव ने इस मिथक को तोड़ दिया है। वह चाहती है कि दूसरी लड़कियां भी पूरी तरह से इस मिथक को तोड़ दे। सीमा भारद्वाज देश की अकेली इकलौती महिला कमांडर है।

SEEMA RAO 3
फोटो – screengrab / NEWJ Garv

मार्शल आर्ट की देती है ट्रेनिंग

सीमा खुद तो महिला कमांडर है। बल्कि वह दूसरों को भी मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग देती है। ताकि लोग अपना रक्षा स्वयं कर सके। इसके अलावा वह लड़कियों को वह अलग-अलग विधा की कराटे ट्रेनिंग देती है। इसके लिए सीमा किसी भी तरह की कोई फीस नहीं लेती है। कमांडो ट्रेनर होने के साथ साथ सीमा प्रोफेशनल स्कूबा डाइवर, राइटर, और मॉडल भी है।

फ्रीडम फाइटर की बेटी है सीमा

सीमा फ्रीडम फाइटर की बेटी है। वह कहती है कि मेरे पिताजी स्वतंत्रता सेनानी थे। ऐसे में वह मुझे बचपन में कई ऐसी प्रेरणादायक कहानियां सुनाते थे। जिससे मेरे भीतर देश सेवा का जज्बा पैदा होता था। मैंने भी सोच लिया था कि अगर जिदंगी ने कभी कोई मौका दिया तो देश के लिए सेवा करेंगी। अब वह दूसरों के भीतर भी देश सेवा की अलख जगा रही है।

SEEMA RAO
फोटो – screengrab / NEWJ Garv

मार्शल आर्ट में सात डिग्री ब्लैक ब्लैट सीमा

डा. सीमा मार्शल आर्ट में सात डिग्री ब्लैक ब्लेट है। उनको लड़कियों को कमांडो ट्रेनिंग देने को लेकर साल 2019 में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से नारी शक्ति पुरस्कार भी मिल चुका है। वह ट्रेनिंग देने के साथ यौन उत्पीडि़त महिलाओं के लिए भी काम करती है। उनको मुख्य धारा से जोडऩे का काम करती है। वह कहती है विन्रमता महिलाओं को प्रकृ ति से मिली है। लेकिनन आपको आक्रमक भी होना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

STAY CONNECTED

259,756FansLike
23,667FollowersFollow
5,345FollowersFollow
10,000SubscribersSubscribe

Latest News

वाह रे अमीरी! बिज़नसमैन ने अपने पालतू कुत्ते के लिए बुक कराया पूरा बिज़नस क्लास, यूजर्स हुए हैरान

अमीरी का तो क्या ही कहना? अमीरों के शौक सुन सुनकर आम आदमी तो हैरान ही हो जाता है।...

More Articles Like This

Citymail India