छत्तीसगढ़ की पहली महिला आईपीएस, जो अपनी दिलेरी के कारण सोशल मीडिया पर रहती है छाई

Must Read

NEW DELHI  : अगर मन में कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो कोई भी आपको नहीं रोक सकता है। ऐसा छत्तीसगढ़ की पहली महिला आईपीएस ने साबित कर दिया है। अपनी लगन से अंकिता ने यूपीएससी की परीक्षा दी और पास भी हुई। इससे पहले अंकिता तीन बार सिविल सर्विस परीक्षा में असफल हो गई थी। लेकिन साल 2018 में उनको 204 रैंक  हासिल हुई।

ankita  sharma
फोटो/ instagram – ankita sharma

यूपीएससी की तैयारी करने वाले बच्चों को देती है कोचिंग

अंकिता की  एक आईपीएस होने के साथ साथ सबसे खास बात यह है कि वह सिविल सर्विस की तैयारी करने वाले बच्चों को कोचिंग भी देती है। ताकि उन्हें अपनी जेब से पैसे खर्च करके कोचिंग नहीं लेनी पड़े। वह छात्रों को प्रश्न और दूसरी सामग्री से भी अवगत कराती है। उनके इस काम से यूपीएससी के स्टूडेंट्स को काफी लाभ मिला है।

ankita sharma
फोटो / instagram – ankita sharma ips

इस तरह से आईपीएसस बनने का लिया निर्णय

अंकिता छत्तीसगढ़ के दुर्ग की रहने वाली है। ग्रेजुएशन करने के बाद अंकिता ने एमबीए की शिक्षा हासिल की। इसके बाद उन्होंने आईपीएस बनने की ठानी। इसके लिए वह दिल्ली चली गई। वह छह माह रहने के बाद वापस अपने घर आ गई। अब उन्होंने अपने घर पर ही रहकर तैयारी शुरू कर दी। इसका परिणाम यह है कि तीसरी बार में उन्होंने आईपीएस की परीक्षा पास कर ली।

ankita sharma
फोटो/ instagram – ankitasharmaips

अपने प्रदेश के बच्चों को आगे लाने का कर रही प्रयास

अंकिता के पति   आर्मी में मेजर है। अंकिता कहती है कि छत्तीसगढ़ को पिछडा हुआ राज्य माना जाता है। वह अपने प्रदेश के बच्चों को पढ़ाकर इसलिए आगे लाना चाहती है कि वह भी आईएएस और आईपीएस बनकर देश की सेवा कर सके। वह बताती है कि उनके राज्य में कोचिंग संस्थान नहीं है। इसलिए वह बच्चों की मदद करती है।

आदिवासी बच्चों को भी दे रही शिक्षा

अंकिता आदिवासी बच्चों को भी शिक्षा दे रही है। उनकी यह क्लास संडे को चलती है। क्योंकि बाकी दिन काम में व्यस्त होने के कारण वह बच्चों की पढ़ाई के लिए समय नहीं दे पाती है। अंकिता बताती है कि शिक्षा सबका अधिकार है। शिक्षा के अधिकार से किसी को भी वंचित नहीं किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

बिना कोचिंग के पूरे आत्मविश्वास के साथ पहले ही प्रयास में पास की यूपीएससी की परीक्षा, जानिए सफलता का राज

यूपीएससी परीक्षा को हर साल कई परीक्षार्थी देते हैं कुछ परीक्षार्थियों को सफलता पाने में लंबा समय लग जाता...

More Articles Like This

Citymail India