तमाम मुश्किलों को पार करके प्लंबर की बेटी ने हासिल किया मुकाम, विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के लिए किया क्वालीफाई

Must Read

NEW DELHI  : अगर मन में ऊं चाईयों को छूने का जज्बा हो तो कोई भी बाधा आपको नहीं रोक सकती है। इस बात को झारखंड के आदिवासी समुदाय से आने वाली चंचला ने साबित कर दिया है। चंचला ने हंगरी में होने वाली विश्व रेसलिंग चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई कर दिया है।

पहले भी झारखंड से निकल चुके है कई स्टार

झारखंड से पहले भी कई स्टार निकल चुके है। जिसमें महेंद्र सिंह धोनी, तीरंदाज दीपिका कुमारी सहित अन्य कई खिलाड़ी शामिल है। अब झारखंड ने देश को नया स्टार दिया है। चंचला हंगरी में होने वाली सबजूनियर कुश्ती प्रतियोगिता में भाग लेगी। यह प्रतियोगिता 19 से 25 जुलाई के बीच होगी।झारखंड से चयनित होने वाली पहली रेसलिंग खिलाड़ी है। चंचला ने झारखंड स्पोट्र्स प्रमोशन सोसाईटी की ओर से दिल्ली में होने वाले सिलेक्शन ट्रायल में भाग लिया था। ट्रायल ने चंचला के शानदार प्रदर्शन की वजह से इनका चयन प्रतियोगिता के लिए किया गया।

खेती के साथ प्लंबर का काम करते है पिता

चंचला के पिता नरेंद्र नाथ पहान खेती के साथ प्लंबर का काम करते है। घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। फिर भी उन्होंने चंचला को कभी भी खेलने से नहीं रोका। बल्कि हर कदम पर उसका समर्थन किया।

पढ़ाई में भी अच्छी है चंचला

चंचला के पिता नरेंंद्र नाथ बताते है कि उनकी बेटी पढ़ाई में भी अच्छी है। घर की आर्थिक स्थिति को देखते हुए उन्होंने निर्णय लिया कि वह बेटी को काफी आगे तक पढ़ाएंगे, लेकिन चंचला खेल में अपना करियर बनना चाहती थी। इसलिए उसने कुश्ती को चुना। हमने भी बेटी के हर कदम पर उसका साथ दिया। पिता बताते है कि वह ऐसे स्कूल को खोज रहे थे जहां पर पढ़ाई के साथ साथ खेल भी हो सके। लेकिन अब चंचला देश का प्रतिनिधित्व करेगी।

खेती और घर के काम में भी हाथ बंटती है बेटी

माता माइनो देवी कहती है कि उनकी बेटी खेलने और पढऩे के साथ घर के सभी कामों में हाथ बंटाती है। माइनो देवी के अनुसार बेटी ने अपने लिए बिल्कुल ही अलग फील्ड चुना है। किसी को भी इसकी उम्मीद नहीं थी।

स्टेट लेवल पर कई पदक जीत चुकी है चंचला

कुश्ती एसोसिएशन के अध्यक्ष भोलानाथ सिंह ने बताया कि चंचला स्टेट लेवल पर भी कई मेडल जीत चुकी है। चंचला ने एसजीएफआई 2017 गेम्स में सिल्वर मेडल हासिल किया था। इसके अलावा नेशनल प्रतियोगिता में दो गोल्ड मेडल हासिल किए। भोलानाथ के अनुसार चंचला अब लखनऊ में भारतीय खेल प्राधिकरण में अभ्यास कर रही है। वह बताते है कि हंगरी में होने वाली इंटरनेशनल प्रतियोगिता में भी चंचला गोल्ड मेडल हासिल करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

STAY CONNECTED

259,756FansLike
23,667FollowersFollow
5,345FollowersFollow
10,000SubscribersSubscribe

Latest News

स्कूल टीचर के अतरंगी डांस ने जीता यूजर्स का दिल, करोड़ों यूजर्स को पसंद आ रहा ये वीडियो

सोशल मीडिया पर आए दिन कोई न कोई मजेदार वीडियो वायरल होती ही रहती है। कभी कभी तो वीडियोज़...

More Articles Like This

Citymail India