एक क्रांतिकारी जो अपनी कविता और शायरी से लूट लेता था महफिल, पुस्तकों को बेचकर खरीदे थे हथियार

Must Read

नई दिल्ली : देश को आजादी दिलाने में कई लोगों ने कुर्बानी दी। कई लोग शहीद हो गए। महात्मा गांधी (mahatma gandhi), चंद्रशेखर आजाद, शहीद भगत सिंह (bhagat singh)का नाम इनमे शामिल था। लेकिन एक क्रांतिकारी ऐसे भी थे जो कविता और शायर भी थे। वह अपनी शायरी के जरिए महफिल भी लूट लेता था। 11 जून साल 1897 मेंं उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर जिले में जन्मे क्रांतिकारी रामप्रसाद बिस्मिल (ramprasad bismil)ने भारत की आजादी के लिए संघर्ष किया था। कहा जाता है कि साल 1913 में अपने क्रांतिकारी जीवन की शुरुआती की थी।

कवि और शायर भी थे रामप्रसाद
रामप्रसाद बिस्मिल के क्रांतिकारी रूप से तो लोग परिचित है। लेकिन इस बात को बहुत लोग ही जानते है। वह संवेदनशील कवि या शायर साहित्यकार व इतिहासकार होने के साथ साथ एक मल्टी लिंगुअल ट्रांसलेटर थे। उन्होंने अपने लेखन और कविता संग्रह में बिस्मिल नाम के अलावा दो उपनाम राम और अज्ञात नाम का भी इस्तेमाल किया है।

जिंदगी लंबी नहीं बड़ी होनी चाहिए
मशहूर कलाकार राजेश खन्ना (rajesh khanna )की फिल्म का एक मशहूर डॉयलॉग है जिंदगी लंबी नहीं हमेशा बड़ी होनी चाहिए। ये बात बिस्मिल जैसे क्रांतिकारियों पर बहुत ही सटीक बैठती है। बिस्मिल ने अपने तीस साल के जीवन में कुल 11 पुस्तके प्रकाशित की थी। लेकिन अंग्रेजों को उनकी पुस्तके हजम नहीं हुई। अंग्रेजों ने उनकी सारी पुस्तके जब्त कर ली है।

पुस्तकों को बेचकर खरीदे थे हथियार
रामप्रसाद बिस्मिल को एक चीज सबसे खास थी। उन्होंने अपनी पुस्तकों को बेचकर हथियार खरीदे थे। बिस्मिल के विषय में यह भी कहा जाता है कि अहमदाबाद के अधिवेशन में मौलाना हसरत मोहानी के साथ मिलकर कांग्रेस की साधरण सभा में पूर्ण स्वराज का प्रस्ताव पारित करवाने में योगदान दिया था। 26 सितंबर 1925 को रामप्रसाद बिस्मिल पकड़े गए। उन पर मुकदमा चलाया गया। उनके साथ उनके साथियों को फांसी की सजा मिली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

बिना कोचिंग के पूरे आत्मविश्वास के साथ पहले ही प्रयास में पास की यूपीएससी की परीक्षा, जानिए सफलता का राज

यूपीएससी परीक्षा को हर साल कई परीक्षार्थी देते हैं कुछ परीक्षार्थियों को सफलता पाने में लंबा समय लग जाता...

More Articles Like This

Citymail India