Wednesday, June 23, 2021

किसी जंगल के समान दिखता है दुनिया का सबसे विशालकाय पेड़, भारत में इस जगह मौजूद है प्रकृति का यह अजूबा

Must Read

आज तक हमने बहुत पेड़ देखें हैं इनमें से कोई बहुत बड़ा होता है तो कोई मध्यम आकार का। लेकिन क्या आपने कभी दुनिया के सबसे विशालकाय पेड़ को देखा है? यह पेड़ किसी जंगल से कम नहीं लगता है। यदि आप भारतवासी हैं तो आपको यह जानकर खुशी होगी कि दुनिया का सबसे विशालकाय पेड़ कहीं और नहीं बल्कि हमारे भारत में ही मौजूद है। आज इस पेड़ की विशालता के कारण इसका नाम गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो चुका है। आए दिन इस पेड़ की भव्य और मनमोहक तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होती रहती हैं। आइए बताते हैं आपको इस विशालकाय पेड़ के बारें में विस्तार से।

Banyan Tree
फोटो-Historytv18

भारत में इस जगह मौजूद है दुनिया का विशालकाय वृक्ष

दरअसल दुनिया का सबसे विशालकाय पेड़ बरगद का पेड़ है। जिसे “द ग्रेट बनियन ट्री” के नाम से जाना जाता है। यह पेड़ पश्चिम बंगाल राज्य के कोलकाता के आचार्य जगदीश चन्द्र बोस बॉटनिकल गार्डन में स्थापित है। इस पेड़ को गार्डन में वर्ष 1787 में लगाया गया था। अब यह 250 साल पुराना पेड़ हो चुका है। लेकिन अब यह इतना बड़ा हो चुका है कि इसे देखकर लोग जंगल समझ लेते हैं। आज इस पेड़ को देखकर कोई नहीं कह सकता कि यह सिर्फ एक ही पेड़ है।

आखिर क्या खास है इस पेड़ में

बता दें कि यह पेड़ 14500 वर्ग मीटर में फैला हुआ है जिसकी ऊंचाई करीब 24 मीटर है। वर्तमान समय में इस पेड़ की 3000 से अधिक जटाएँ हैं जो अब धीरे-धीरे जड़ें बन चुकी हैं। इस पेड़ को आज “वॉकिंग ट्री” के नाम से भी लोगों द्वारा जाना जाता है। खास बात यह भी है कि दुनिया के सबसे चौड़े इस पेड़ पर पक्षियों की भी 80 से ज्यादा प्रजातियाँ रहती हैं। बड़े-बड़े तूफान भी इस पेड़ का कुछ नहीं बिगाड़ पाए हैं।

Largest Tree In India
फोटो-Historytv18

गिनीज़ बुक में दर्ज है नाम

आज इस पेड़ को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं और इस पेड़ को देखने का लुत्फ उठाते हैं। इस पेड़ की भव्यता और विशालता के कारण इस पेड़ का नाम गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज कर लिया गया है। अब समय-समय पर इस पेड़ की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होती ही रहती हैं। बता दें कि जिस उद्यान में यह पेड़ मौजूद है उस उद्यान को भी एशिया का सबसे पुराना बॉटनिकल गार्डन माना जाता है।

World Largest Tree
फोटो-Historytv18

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

दूल्हे की अनोखे अंदाज़ में निकली बारात, बैलगाड़ी पर बारात निकालकर समझाया पुरानी परंपराओं का महत्व, वीडियो वायरल

सोशल मीडिया पर यूजर्स आए दिन अनोखी तस्वीरें और वीडियो साझा करते रहते हैं। साझा होते ही यह तस्वीरें...

More Articles Like This

The Citymail - Hindi