Monday, June 14, 2021

जानिए, सबसे कठिन परीक्षा UPSC को पास करने वाले IAS अधिकारी को कितनी मिलती है सैलरी

Must Read

नई दिल्ली। यूपीएससी (UPSC) पास कर आईएएस अधिकारी (IAS Officer) बनने का ख्वाब यूं तो हर कोई देखता है, मगर इस कठिन परीक्षा को पास करने वाले लोग ही इस कुर्सी तक पहुंच पाते हैं। यूपीएससी की परीक्षा में लाखों युवा अपनी किस्मत आजमाते हैं। पंरतु उनमें से कुछ लोग ही इसे पास कर पाते हैं। आईएएस अधिकारी बनने के बाद रूतबे के साथ साथ लोगों को देश की सेवा करने का अवसर भी मिलता है। आईएएस अधिकारी का रूतबा अपने आप में देखने के लायक होता है। मगर यह रूतबा तभी पाया जा सकता है, जब इसके लिए पूरी तैयारी कर यूपीएससी की परीक्षा पास हो जाए।

कईयों को सालों लग जाते हैं यूपीएससी पास करने में

इस कठिन परीक्षा को पास करने के लिए कैंडिडेटस को कई बार तो सालों लग जाते हैं और कई लोग ऐसे भी होते हैं, जोकि पहली ही बार में इसे पास कर लेते हैं। इसके बावजूद कई युवाओं में इस परीक्षा को पास करने का इतना जुनून होता है कि वह अपना पूरा कैरियर दांव पर लगा देते हैं। इसके बाद भी वह इसे पास नहीं कर पाते। जो लोग आईएएस अधिकारी बन जाते हैं, उनका अलग ही रौब होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि देश की इस सबसे कठिन परीक्षा को पास करने वाले अधिकारी को कितना वेतन (IAS Salary) मिलता है। शायद ही इस बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी हो।

जानें कितना मिलता है वेतन और सुविधाएं

मगर आज हम आपके लिए यह जानकारी लेकर आए हैं। आपको बताते हैं कि इस कठिन परीक्षा को पास करने वाले कैंडिडेटस को आईएएस अधिकारी बनने के बाद कितना वेतन हासिल होता है। हालांकि यह भी कहा जाता है कि जो युवा इस क्षेत्र में आते हैं, वह देश सेवा का जज्बा लेकर यूपीएससी करते हैं। उनमें वेतन को लेकर अधिक क्रेज नहीं होता। आपको यह भी बता दें कि इस परीक्षा को जो लोग पास लेते हैं, उनमें वह काबलियत होती है, जिसे असाधारण क्षमता के तौर पर देखा जाता है। यदि वह यूपीएससी की बजाए प्राईवेट क्षेत्र में अपना कैरियर बनाएं तो उन्हें सैलरी के तौर पर लाखों रुपए का पैकेज, बंगला, गाड़ी व अन्य तमाम सुविधाएं मिलती हैं।

प्राईवेट सैक्टर में मिलती है अधिक सुविधाएं और सैलरी

हालांकि ऐसे बहुत सी सुविधाएं तो सरकार भी देती है, मगर वह प्राईवेट सैक्टर (Private Sector)  से कम ही आंकी जाती है। तो आईए हम आपको बताते हैं कि आईएएस अधिकारी को कितनी सैलरी मिलती है। बता दें कि आईएएस अधिकारी बनने के बाद उन्हें ब्यूरोक्रेसी में बड़े पदों पर तैनात किया जाता है। एसडीएम से लेकर डीएम और सरकार में कई बड़े पदों पर उनकी नियुक्ति होती है। सरकार चलाने में आईएएस अधिकारी की ही मुख्य भूमिका रहती है। प्रधानमंत्री से लेकर मुख्यमंत्री और अन्य मंत्रियों के साथ आईएएस अधिकारियों को नियुक्ति दी जाती है, ताकि सरकार चलाने में उनकी सहायता ली जा सके।

ये होता है वेतन और बाकि सुविधाएं

ब्यूरोक्रेसी में सबसे बड़ा पद कैबिनेट सचिव (Cabinet Secretary) का माना जाता है। इसके अलावा भी प्रशासन में तमाम बड़े पद होते हैं, जिन पर यह नियुक्तियां की जाती हैं। सातवें वेतन आयोग के अनुसार किसी भी आईएएस अधिकारी को 56100 रुपए की बेसिक तनख्वाह मिलती है। इसके अलावा उन्हें टी.ए., डी.ए. सहित बहुत से अन्य एलांऊस भी दिए जाते हैं। बताया जाता है कि कुल मिलाकर इनका वेतन 1 लाख रुपए प्रति महीने से भी ज्यादा होता है। जबकि कैबिनेट सचिव के पद पर नियुक्त अधिकारी को 2 लाख 50 हजार रुपए तक की सैलरी मिलती है। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार कैबिनेट सचिव को ही सबसे अधिक सैलरी मिलती है।

हासिल होती हैं ये सुविधाएं

इसके अलावा आईएएस अधिकारी को रहने के लिए सरकारी कोठी, सैकेट्री, सरकारी गाड़ी, चपरासी सहित और भी बहुत से सुविधाएं हासिल रहती हैं। आईएएस अधिकारियों के लिए भी वेतन स्केल तय किया गया है। इनमें जूनियर, सीनियर और सुपर टाईम स्केल सहित अलग वेतन बैंड होते हैं,जिनके आधार पर अधिकारियों को सुविधाएं दी जाती हैं। बहुत से अधिकारियों को तो बिजली बिल, टेलीफोन और सरकारी यात्राएं भी फ्री में मिलती हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

बेकार कबाड़ से बना दिए छोटे वाहन, सुविधाओं में बड़ी गाडिय़ों को भी करते है फेल 

New delhi: आवश्यकता अविष्कार की जननी है। ऐसा हम बचपन से सुनते आ रहे है, लेकिन इसको कभी देख...

More Articles Like This

The Citymail - Hindi