अमेरिका में 15 साल नौकरी करने के बाद पिता की राजनीतिक विरासत संभालने आए थे अजीत, जाट नेता कहलाना करते थे पसंद

देश में जाट नेता के रूप में अगर किसी का नाम लिया जाता है तो शायद वह अजीत सिंह है। अजीत सिंह ने काफी लंबे समय तक जाट नेता के रूप में अपनी पकड़ बनाए रखी। उन्हें राजनीति में नंबर दो का मौसम वैज्ञानिक कहा जाता है। क्योंकि नंबर एक पर तो रामविलास पासवान ही है। 20 अप्रैल को अजीत सिंह का निधन हो गया।

Must Read

अजीत सिंह (ajeet singh ) देश की राजनीति में आने वाले पहले आईआईटीयन  थे। उन्होंने खडग़पुर आईआईटी से ग्रेजुएशन की। इसके बाद आईआईबीएम अमेरिका (America)से मास्टर डिग्री ली। इसके बाद वही पर नौकरी करने लगे। अजीत ने 15 साल तक अमेरिका में नौकरी की। इसके बाद पिता की विरासत संभालने के लिए अजीत भारत आ गए।

पेशे से कंप्यूटर इंजीनियर, 15 साल तक की अमेरिका में नौकरी 

अजीत सिंह को जन्म 12 फरवरी 1939 को मेरठ (meerut )के भडोला गांव में हुआ। लखनऊ यूनिवर्सिटी (lucknow university )से पढ़ाई करने के बाद वह इंजीनियरिंग करने के लिए खडग़पुर आईआईटी चले गए। इसके बाद उन्होंने अमेरिका के इलनाइस इंस्टिट्यूट आफ टेक्नोलॉजी से मास्टर आफ साइंस किया। अजीत सिंह ने करीब 15 साल तक अमेरिका में ही नौकरी की।

1986 में पहली बार यूपी से राज्यसभा पहुंचे

चौधरी चरण (chaudhary charan singh) की राजनीति ढलान पर थी। उनकी तबियत भी काफी खराब होती जा रही है। जिससे उन्होंने अजीत को अपनी राजनीतिक विरासत संभालने के लिए भारत बुला लिया। 1980 में चौधरी चरण सिंह ने अजीत सिंह को लोकदल की कमान सौप दी। यही से अजीत सिंह ने भारतीय राजनीति में कदम रख दिया। 1986 में अजीत सिंह पहली बार उत्तर प्रदेश से राज्यसभा पहुंचे। 1987 में अजीत सिंह को लोकदल का अध्यक्ष बनाया गया। 1988 में उनहें जनता दल का भी अध्यक्ष बनाया ।
2009 तक बागपत से जीतते रहे अजीत

अजीत सिंह ने साल 1989 में बागपत से लोकसभा चुनाव (lok sabha  ) जीता। 1998 में अजीत सिंह भाजपा के सोमनाथ शास्त्री से चुनाव हार गए। इसके बाद 1999 में उन्होंने चुनाव जीत लिया। इसके बाद वह लगातार चुनाव जीतते चले आए। अजीत सिंह की मौत फे फडे में संक्रमण के कारण हुई। उनको गुरूग्राम के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां उनकी मौत हो गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

STAY CONNECTED

259,756FansLike
23,667FollowersFollow
5,345FollowersFollow
10,000SubscribersSubscribe

Latest News

स्कूल टीचर के अतरंगी डांस ने जीता यूजर्स का दिल, करोड़ों यूजर्स को पसंद आ रहा ये वीडियो

सोशल मीडिया पर आए दिन कोई न कोई मजेदार वीडियो वायरल होती ही रहती है। कभी कभी तो वीडियोज़...

More Articles Like This

Citymail India